August 31, 2022
  • August 31, 2022
  • Home
  • Health
  • जब आप रात में 2 गिलास दूध पीते हैं! आपको मिलेगा यह लाभ
October 2, 2017

जब आप रात में 2 गिलास दूध पीते हैं! आपको मिलेगा यह लाभ

By 0 178 Views

दूध में अमीनो एसिड होता है जो हमें बेहतर नींद में मदद करता है। नींद की कमी कई नकारात्मक शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ी है। इसे एक प्रमुख वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा माना जाता है। बहुत से लोग अपनी नींद के पैटर्न की गुणवत्ता में सुधार के लिए सरल घरेलू उपचार की तलाश कर रहे हैं।

हम सभी इस कहावत के साथ बड़े हुए हैं कि आपको वास्तव में पर्याप्त दूध पीना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए बहुत अच्छा है और आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। कई विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि दूध का ऐसा प्रभाव इसकी रासायनिक संरचना से सबसे अधिक जुड़ा हुआ है। मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञ को भी दूध के इस तरह के सुखदायक और आरामदेह प्रभाव के कारणों में से एक माना जाता है।

आपको सोने में मदद करेगा

woman-640

लोग सोने से पहले दूध क्यों पीते हैं इसका एक मुख्य कारण यह है कि यह आपको जल्दी और आसानी से सोने में मदद कर सकता है। अमीनो एसिड, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह न्यूरोट्रांसमीटर आपके मूड में सुधार करता है, विश्राम को प्रेरित करता है और स्लीप हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में अग्रदूत के रूप में कार्य करता है। अधिकांश विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि दूध की नींद को बढ़ावा देने की क्षमता विशिष्ट रासायनिक यौगिकों या सुखदायक सोने की दिनचर्या या शायद 2 के संयोजन के मनोवैज्ञानिक प्रभावों से संबंधित है।

वजन घटाने के लिए आपकी मदद करेगा

जी हां, दूध वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है! दूध आपको भरा हुआ महसूस कराता है और आप किसी भी आधी रात की भूख के लिए नहीं उठते हैं जो आपके वजन को बढ़ाती है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और आपको हर समय भूख नहीं लगती है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने दूध में कोई चीनी/मीठा नहीं मिलाते हैं।

सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से आपके वजन में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, बशर्ते यह नियमित रूप से आपके दैनिक कैलोरी सेवन में बड़ी वृद्धि में योगदान नहीं दे रहा हो।

पाचन के लिए आपकी मदद करें

दूध और शहद के जादुई मिश्रण के कई वांछनीय स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। रात में शहद के साथ दूध पीने के लाभों में स्वस्थ पाचन की उन्नति शामिल हो सकती है। यह आपके पाचन में सुधार करता है और पाचन से संबंधित किसी भी स्वास्थ्य समस्या को हल करता है। सोने से पहले एक कप दूध में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है।

सर्दी और खांसी से बचाव

disease-640

रात में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर तैयार किए गए गर्म दूध को पीने से सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत मिल सकती है। हल्दी वाला दूध ठीक होने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है और यहां तक ​​कि पहले बताए अनुसार इसे रोक भी सकता है।

ओरल हेल्थ में आपकी मदद करें

अगर आप दांतों में सड़न और सांसों की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना गर्म दूध पीने से वास्तव में मदद मिल सकती है। दूध आपके दांतों के इनेमल पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है, जिससे दांतों की सड़न का खतरा कम होता है।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है

नियमित रूप से दूध का सेवन त्वचा को जवां दिखाकर उसकी स्थिति में सुधार कर सकता है। दूध में विटामिन बी12 त्वचा की लोच और कोलेजन के नुकसान को रोकने में मदद करता है जो अच्छी त्वचा के लिए आवश्यक हैं। दूध में मौजूद विटामिन ए नई कोशिका संरचनाओं का समर्थन कर सकता है और विभिन्न त्वचा रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है जिससे यह चमकदार और निर्दोष हो जाता है।

तनाव और चिंता को कम करें

सोने से पहले एक कप गर्म दूध लेना तनाव के स्तर को कम करने के लिए एक बेहतरीन नुस्खा है। शोध बताते हैं कि दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन लैक्टियम शरीर पर आराम प्रभाव पैदा करता है और कोर्टिसोल के स्तर, रक्तचाप को कम करने, मांसपेशियों को आराम देने और तनाव को नियंत्रित करने में मदद करता है, तनाव के दौरान शरीर द्वारा जारी एक हार्मोन।

  Health
Next Post

Dogs Don’t Get Heart Disease

October 2, 2017 0